Menu

पंजाब सरकार की तरफ से 50,000 कोविड केयर किटों एक्टिव मरीज़ों को अस्पतालों और घरों में मुफ़्त मुहैया करवाई जाएंगी-चेयरमैन चीमा

बटाला, 8  सितम्बर  (बरिंदर ) -पंजाब सरकार घरेलू एकांतवास और अस्पतालों बीच के एक्टिव मरीज़ों को 50,000 कोविड केयर किटों बिल्कुल मुफ़्त मुहैया करवाएगी जिससे उन की सभ्य संभाल -संभाल यकीनी बनाई जा सके। इतना किटों, जिन में से हरेक की कीमत 1700 रुपए है, में एक औकसीमीटर, डिजिटल थर्मामीटर, फेस मास्क और ज़रूरी दवाएँ शामिल हैं।

जानकारी देते पंजाब हैल्थ सिस्टमज़ निगम के चेयरमैन स. अमरदीप सिंह चीमा ने बताया कि यह कदम सूबा सरकार की तरफ से यह यकीनी बनाने के लिए उठाया गया है कि समूह मरीज़ों को उन के घर की ड्योढ़ी पर ही पूर्ण मैडीकल सहूलतें मिल सकें जिस के साथ इस महामारी से वह जल्दी और पूरी तरह मुक्त हो सकें।

चीमा ने बताया कि विशेष रूप में तैयार की गई इस किट में एक स्टीमर, एक हैड सैनेटाईज़र, 60 गिलोए की गोलियाँ, 30 विटामिन सी की गोलियाँ और 4विटामिन डी 3की गोलियाँ शामिल हैं।

उन्हों ने कहा कि औकसीमीटर के साथ मरीज़ों को अपने आक्सीजन स्तर की नज़रसानी करन में मदद मिलेगी जबकि डिजिटल थर्मामीटर का इस्तेमाल डाक्टर की तरफ से शरीर का तापमान मुँह के द्वारा जांचण के लिए लगातार किया जायेगा। स्टीमर का इस्तेमाल रोज़मर्रा की दो बार 5-10 मिनटों के लिए सुझायआ गया है।

विटामिन ज़िंक ज़िंकोनिया 50 ऐम.जी. की 30 गोलियाँ, टापसिड 40 ऐम.जी. की 14 गोलियाँ, ऐमुनिटी पल्स लिक्विड 200 ऐम.ऐल. (काहड़ा), डोलो 650 ऐम.जी. की 15 गोली, मल्टी विटामिन सुपराडीन की 30 गोली, कफ़ सिरप 100 ऐम.ऐल., बीटाडाईन गारगलज़ या साल्ट गारगलज़, 10 सीटीरीज़ाईन ओकासैट्ट की गोली और 3बड़े आकार दे ग़ुब्बारे भी कोविड केयर किट का हिस्सा होंगे। मरीज़ों को हरेक सुबह अपने खाने में तुलसी के 8ताज़ा पत्ते भी शामिल करन की सलाह दी जायेगी।

चेयरमैन स. चीमा ने ओर जानकारी देते बताया कि मरीज़ों को यह भी सलाह दी जायेगी कि रोग प्रतिरोधक सामर्थ्य बढ़ाने के लिए 30 दिनों तक सुबह समय पर गिलोए की 2 गोलियाँ ली जाएँ और इसी तरह ही हरेक सुबह और शाम 15 दिनों के लिए विटामिन सी की 2गोलियाँ लेनी सुझाईआं गई हैं। विटामिन डी 3का सेवन रात समय पर 4हफ़्तों तक के समय के लिए प्रति हफ्ते एक गोली लेने के तौर पर सुझायआ गया है।

खाँसी होने की सूरत में कफ़ सिरप लिया जाये और इसी तरह ही यदि बुख़ार 100 डिगरी सैल्सियस से बढ़ता है तो डोलो दवा के लिए जाये। इस के इलावा 50 मास्क भी मुहैया करवाए गए हैं जिन में से एक का इस्तेमाल अधिक से अधिक 8घंटो के लिए किया जाये और इस्तेमाल करा गया मास्क दोबारा इस्तेमाल न किया जाये।

ਦੁਬਈ ‘ਚ ਬਾਰਸ਼ ਕਾਰਨ ਦੂਤਘਰ ਨੇ ਭਾਰਤੀ…

19 ਅਪ੍ਰੈਲ 2024: ਸੰਯੁਕਤ ਅਰਬ ਅਮੀਰਾਤ (ਯੂਏਈ) ਵਿਚ ਭਾਰਤੀ ਦੂਤਘਰ ਨੇ ਦੁਬਈ ਅੰਤਰਰਾਸ਼ਟਰੀ ਹਵਾਈ ਅੱਡੇ ਰਾਹੀਂ ਯਾਤਰਾ ਕਰਨ ਵਾਲੇ ਭਾਰਤੀ…

ਅਮਿਤ ਸ਼ਾਹ ਨੇ ਗਾਂਧੀਨਗਰ ਲੋਕ…

ਨਵੀਂ ਦਿੱਲੀ, 19 ਅਪ੍ਰੈਲ 2024- ਕੇਂਦਰੀ ਗ੍ਰਹਿ…

“ਯਾਦ ਰੱਖੋ, ਤੁਹਾਡੀ ਇੱਕ-ਇੱਕ ਵੋਟ…

ਨਵੀਂ ਦਿੱਲੀ, 19 ਅਪ੍ਰੈਲ: ਲੋਕ ਸਭਾ ਚੋਣਾਂ…

ਜੇਜੇਪੀ ਨੂੰ ਇਕ ਹੋਰ ਝਟਕਾ,ਅੰਬਾਲਾ…

ਅੰਬਾਲਾ, 19 ਅਪ੍ਰੈਲ : ਲੋਕ ਸਭਾ ਚੋਣਾਂ ਤੋਂ…

Listen Live

Subscription Radio Punjab Today

ਦੁਬਈ ‘ਚ ਬਾਰਸ਼ ਕਾਰਨ ਦੂਤਘਰ ਨੇ ਭਾਰਤੀ…

19 ਅਪ੍ਰੈਲ 2024: ਸੰਯੁਕਤ ਅਰਬ ਅਮੀਰਾਤ (ਯੂਏਈ) ਵਿਚ ਭਾਰਤੀ ਦੂਤਘਰ ਨੇ ਦੁਬਈ ਅੰਤਰਰਾਸ਼ਟਰੀ ਹਵਾਈ ਅੱਡੇ ਰਾਹੀਂ ਯਾਤਰਾ ਕਰਨ ਵਾਲੇ ਭਾਰਤੀ…

ਮੰਦਭਾਗੀ ਖਬਰ 1 ਮਹੀਨਾ ਪਹਿਲਾਂ…

ਮਜੀਠਾ, 16 ਅਪ੍ਰੈਲ 2024- ਕੈਨੇਡਾ ‘ਤੋਂ ਮੰਦਭਾਗੀ…

40 ਦਿਨਾਂ ਬਾਅਦ ਪੰਜਾਬ ਪਹੁੰਚੀਆਂ…

12 ਅਪ੍ਰੈਲ 2024-ਅਮਰੀਕਾ ‘ਚ ਦੋ ਟਰਾਲਿਆਂ ਦੀ…

ਕੈਨੇਡਾ ‘ਚ ਪੰਜਾਬੀ ਬਿਲਡਰ ਦਾ…

9 ਅਪ੍ਰੈਲ 2024: ਬਰੈਂਪਟਨ : ਕੈਨੇਡਾ ਦੇ…

Our Facebook

Social Counter

  • 39822 posts
  • 0 comments
  • 0 fans